चांदी का व्होलसेल व्यवसाय कैसे शुरू करेंॽ

चांदी का व्होलसेल व्यवसाय शुरू करें सिर्फ २ लाख रुपये से।

चांदी का व्होलसेल व्यवसाय कैसे शुरू करें


ऐसे हजारों लोग हैं जो दुकानों पर फेरी करके अपना व्यापार शुरू करते हैं। और धीरे-धीरे उस व्यापार को इतना बड़ा कर देते हैं, की एक दिन वो बडे व्होलसेल व्यापारी बन जाते हैं। शुरुआत भले छोटी करो उसमें कोई बुराई नहीं है। पर उसे हर दिन बड़ा करने को जी जान से पूरी मेहनत लगा दे। तभी आप अपने छोटे व्यवसाय को एक बडे व्यवसाय में तब्दील कर पाएंगे। लोगों से इतना तालमेल बनाए रखें की वो आपको काम दिये बिना ना रह पाए।

शुरू में कितना होगा इन्वेस्टमेंटॽ

इन्वेस्टमेंट सिर्फ २ लाख, यदि आपके पास उससे ज्यादा पैसे हैं तो और अच्छी बात है। २ लाख रुपये में ५ किलो ग्राम गहने ओर गिफ्ट आइटम का स्टाॕक रख सकते हैं। चांदी में मुनाफा भी ५% मिलता हैं। एक दिन में ५० से६० दुकानों में फेरी कर सकते हो। इस हिसाब से एक हफ्ते में लगभग ४०० दुकानें होती हैं ओर एक महीने में १६००, उसमें से यदि १६० दुकानदार ही खरीदी करते हैं और एक दुकान में २०० ग्राम चांदी बेचते है तो आपका एक महीने का व्यापार होगा ३२ किलो। उसमें ५% भी मिलता हैं तो १.६०० ग्राम चांदी का मुनाफा होगा जिसकी कीमत आज के हिसाब से ६४ हजार होती है।

कितना ब्याज होता है २ लाख रुपये काॽ

मान लो कि २ लाख रुपये ब्याज पर लाकर लगाते हैं इस बिजनेस पर, तो प्रति महीना १.५% ब्याज दर से उसका ब्याज सिर्फ ३ हजार रुपये होगा। उसके बाद तो जितने पुराने होंगे आप इस बिजनेस में उतना आपका व्यापार भी बढ़ेगा ओर ग्राहक भी बढ़ते ही जाएंगे।

किस तरह के आभूषणों से चालू करेंॽ

चांदी का व्होलसेल व्यवसाय कैसे शुरू करें

चांदी के जेवरौं में ऐसे कई तरह के छोटे-छोटे गेहने होते है जिनसे शुरुआत कर सकते हैं। पायल एक एसा गेहना हैं जो हर औरत कम से कम ६ महीने में बदली करती ही है। बच्चों कि पायले ओर हाथ के कड़े लोग गिफ्ट देने के लिए लेते ही रहते हैं। बिछीया, पैंडल, चेन ओर अंगुठी ये सब हमेशा बिकने वाली आइटमें हैं।

कैसे सीखेंॽ

इस काम को सीखने ओर समझने के लिए, कम से कम एक साल किसी दुकान में नौकरी जरूर करें। ओर ये भी तय कर ले की आप इस बारे में जितनी जानकारी जुटा सकते हैं उतनी एक साल में जुटा लेंगे। किसी भी व्यवसाय को चालू करने के लिए थोड़ी बहुत तो जानकारी उसके बारे में होनी ही चाहिए। अगर बिना सोचे समझे आख बंद करके इस बिजनेस में कुद पडै, ओर हमें ये भी नहीं पता हो, की सोने को वजन कैसे करते हैं और हिसाब कैसे करते हैं तो क्या करेंगे।



कैसे बेचेॽ

ख्याल रहे यदि कोई दुकानदार आपके पास से गेहने ना भी खरीदे तो आप उसके प्रति किसी भी तरह की हिन भावना न रखें। आप तो बस तब तक उसकी दुकान के चक्कर लगाते रहे जब तक उसके दिमाग में ये खयाल नहीं आवे की ये आदमी हर हफ्ते मेरी दुकान पर आता हैं। उसे ये एहसास होना चाहिए की अब तक मैंने इससे कभी भी कुछ नहीं खरीदा फिर भी ये आदमी अपनी हाजरी देता ही है। फिर वो आपसे खरीददारी करने पर जरूर सोचेगा ओर खरीदेगा भी। या फिर उससे पहले ही उसे किसी चीज की जरूरत इमरजेंसी में पड जाए। इसलिए किसी भी दुकान में जाते ही अपना कार्ड या मोबाइल नम्बर देना न भूले। गोल्ड आभूषणों का रीटेल व्यवसाय कैसे शुरू करें यहां पर क्लिक करें
सोने के बारे में ओर जानकारी पाने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्रायब करें और दुसरी पोस्टे भी पढें।





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Good jewellery business keise kare? how to start a gold jewellery business? सोने के आभूषणौ का बिजनेस कैसे करै?

How to start a gold jewellery business gold jewellery business kese shuru kare?

How to selling gold jewellery business selling kese kare?