गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस कैसे करै how to start a gold jewellery business?


आज हम बात करेंगे गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस के बारे में ।


How to start a gold jewellery business?
Gold necklace set 


अगर आप गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढें। कोई भी बिजनेस करने के लिए या तो इनवेस्टर चाहिए या फिर अपना खुद का पैसा। यदि आपके पास इन दोनों में से कोई भी एक हे तो आप गोल्ड आभूषणों का व्यापार कर सकते हैं।
गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस करने के लिए शुरुआत में कम से कम १० लाख रुपये होने चाहिए।

गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस कैसे शुरू करेंॽ
Gold necklace 

१० लाख रुपये में गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस कैसे शुरू होगा ॽ

अब आप सोच रहे होगे की १० लाख रुपये में गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस कैसे शुरू होगा। क्योंकि अगर किसी की शादी हो तो २या४ लाख का सोना तो कोई भी व्यक्ति खरीद लेगा। तो १० लाख रुपये के माल (stock) से २या३ ग्राहक का ही   requirement पूरा कर पाएंगे।
तो ऐसा बिलकुल नहीं है क्योंकि कोई भी बिजनेस छोटे से ही बड़ा होता हैं। जरूरी नहीं है की आपके पास करोड़ों रुपये होगे तो ही गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस कर पाएंगे। आप शुरुआत तो करीए जरूरी थोड़ी हैं कि आप जैसे ही बिजनेस शुरू करेंगे ओर २या४ ग्राहक शादी कि खरीदी करने आ जाएंगे। ओर यदि आ भी जाए तो भी आप उनका काम कर सकते हैं।


आप  order से बनाकर दे सकते हैं या किसी दुसरी दुकान से ला कर भी बेच सकते हैं। अच्छे अच्छे केटलोग (catlog) रखें उसमें से डिजाइन पसंद करवा कर बना के दे सकते हैं ओर भी बहुत से रास्ते हैं। मोबाइल फोन में फोटो रखें या इंटरनेट से फोटो बताकर भी बनाकर दे सकते हैं।
इसके साथ साथ सोने के गेहने गिरवी यायानी gold loan करवाने का बिजनेस भी कर सकते हैं ओर चांदी के गेहने ओर बरतन भी रखें। चांदी का भाव भी सोने से कम होता हैं तो कम बजट में काम हो जाता हैं यानी की ज्वेलर्स के बिजनेस में एक ही बिजनेस में कई सारे बिजनेस कर सकते हैं।
ज्वैलरी खुद बनाकर देने की जरूरत भी नहीं है बहुत से wholesaler व्यापारी हैं जो readymade jewellery बेचते हैं। मेरे हिसाब से सोने का बिजनेस दूसरे बिजनेस से काफी अच्छा हैं क्योंकि इस बिजनेस में कामयाब होने के आसार सबसे ज्यादा हैं। यदि बिजनेस ना भी चले ओर बंद करना हो तो भी stock का सोना जीतना भी हो कभी भी बेच सकते हैं केवल मझूरी का ही नुकसान होगा इससे ज्यादा नहीं।
Click here how to promote your jewellery business
नुकसान यदि होता हैं तो वो सिर्फ फर्नीचर  का होता हैं लेकिन वो भी आप आदि कीमत में बेच सकते हैं। लेकिन दूसरे बिजनेस में तो माल का पैसा भी नहीं आता हैं ओर अगर  बिक भी जाए तो बचने के लिए कोई खरीददार मिलना भी मुश्किल होता हैं।

इसलिए सोने का बिजनेस अच्छा हैं बस आप में काबिलियत होनी चाहिए। अब आपको बस एक दुकान किराये पर लेनी हैं जिसका किराया भी १५ हजार से ज्यादा ना हो ओर दुकान का फर्नीचर बनाना हैं जो १या२ लाख तक हो जाता हैं इससे ज्यादा मेहंगा भी न बनाए।
यदि लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ साझा करें  आगे कि जानकारी के लिए इस लेख को पढें How to start a gold jewellery business in hindi

पढ़ने के लिए धन्यवाद।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Good jewellery business keise kare? how to start a gold jewellery business? सोने के आभूषणौ का बिजनेस कैसे करै?

How to start a gold jewellery business gold jewellery business kese shuru kare?

How to selling gold jewellery business selling kese kare?