पुजा सामान का व्यवसाय शुरू करें सिर्फ २ लाख रुपये में।

पुजा सामान का व्यवसाय शुरू करें और कमाए ५० से ९० हजार रुपये हर महीने।

पुजा सामग्री का व्यवसाय कैसे शुरू करें
यदि आप कम बजट में व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो पुजा सामान का व्यवसाय कर सकते हैं। इस व्यवसाय में सबसे अच्छी बात ये है, कि ना तो कोई उधार मांगता हैं ओर ना ही ज्यादा भाव करता है। दुसरी खास बात ये भी है की इस व्यवसाय में कभी मंदी नही आती चाहे पुरा बाजार मंदी कि मार जेल रहा हो फिर भी। ओर जब पुरा बाजार मंदी में होता है तो हर व्यापारी पुजा भी ज्यादा करता है। इसी तरह हर आम इंसान भी पुजा उसी वक्त ज्यादा करता है जब वो मुसीबत में हो। अब आप ये तो समझ ही गए होंगे की ये व्यवसाय कभी भी मंदा नही होता।
इसके अलावा हम सीजन की बात करें तो राखी से लेकर होली तक सीजन ही सीजन है। दिवाली और शादी के समय तो ग्राहक सामान कि लिस्ट बनाकर लाते हैं जो ५से१० हजार का सामान एक ही ग्राहक ले लेता है। मुनाफे की बात करें तो ५० टक्का मुनाफा है इसमें।

कैसे शुरू करें पुजा सामान का व्यवसायॽ

सबसे पहले २से३ महीने किसी पुजा सामग्री की दकान पर काम करके थोड़ा सीखें २ ३ महीने काफी है सीखने के लिए। फिर एक छोटी सी दुकान किराये पर लें जो ५से१० हजार रुपये किराये पर मिल जाए वैसी। उसके बाद यदि कोई थोडे बहुत तजुरबे वाला आदमी मिल जाए जो १० हजार रुपये पगार तक काम पर लग जाए वैसा। किसी कबाडी वाले से जूना फर्नीचर ले १५ हजार रुपये तक मिल जाएगा। १५० हजार रुपये का दुकान में माल काफी होगा ओर पंडितों से सम्पर्क रखें ओर उन्हे कमीशन का लालच दें ताकि वो सामान आप से ही खरीदे ओर ग्राहक भी भेजें।
कैलेण्डर में देखकर सभी त्योहारों की जानकारी रखें ओर उस हिसाब से हर सामान रखें। गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस कैसे शुरू करें


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Good jewellery business keise kare? how to start a gold jewellery business? सोने के आभूषणौ का बिजनेस कैसे करै?

How to start a gold jewellery business gold jewellery business kese shuru kare?

How to selling gold jewellery business selling kese kare?